Thursday, September 19, 2024
HomeखेलIPL रोमांचक जीत से KKR टॉप-4 के पास :पंजाब की मुश्किलें बढ़ीं;...

IPL रोमांचक जीत से KKR टॉप-4 के पास :पंजाब की मुश्किलें बढ़ीं; मुंबई-बेंगलुरु में जो जीता, उसके प्लेऑफ की राह होगी आसान

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आखिरी बॉल पर चौका लगाकर पंजाब किंग्स (PBKS) को हरा दिया।

इस रोमाचंक जीत ने कोलकाता को पॉइंट्स टेबल में 8वें से सीधे 5वें नंबर पर पहुंचा दिया। वहीं पंजाब किंग्स की मुश्किलें अब बढ़ गई हैं।

टीम को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए सभी मुकाबले जीतने ही होंगे।

IPL का गणित, रोमांचक जीत से KKR टॉप-4 के करीब: पंजाब की मुश्किलें बढ़ीं; मुंबई-बेंगलुरु में जो जीता, उसके प्लेऑफ की राह होगी आसान

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आखिरी बॉल पर चौका लगाकर पंजाब किंग्स (PBKS) को हरा दिया।

इस रोमाचंक जीत ने कोलकाता को पॉइंट्स टेबल में 8वें से सीधे 5वें नंबर पर पहुंचा दिया। वहीं पंजाब किंग्स की मुश्किलें अब बढ़ गई हैं। टीम को प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए सभी मुकाबले जीतने ही होंगे।

टूर्नामेंट में लीग स्टेज के 53 मैच हो चुके हैं, आज मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच 54वां मैच होगा। जीतने वाली टीम के प्लेऑफ में पहुंचने की राह आसान होगी।

टूर्नामेंट के बचे हुए 17 मैचों से प्लेऑफ की टॉप-4 टीमें तय होंगी, क्योंकि कोई भी अब तक न तो क्वालिफाई कर सकी है और न ही रेस से बाहर हुई है।

आगे स्टोरी में हम सभी टीमों के पॉइंट्स टेबल की सिचुएशन देखेंगे और जानेंगे कि उन्हें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए कितने मैच जीतने होंगे।

क्वालिफाई करने के लिए कितने मैच जीतने होंगे?
IPL में पिछले सीजन से 10 टीमें शामिल की गई हैं, लेकिन एक टीम लीग स्टेज में ज्यादा से ज्यादा 14 मैच ही खेलेगी।

ऐसे में टूर्नामेंट के इस स्टेज पर 16 से ज्यादा पॉइंट हासिल करने वाली टीम क्वालिफाई कर जाएगी। वहीं 14 से कम पॉइंट रखने वाली टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी।

लीग स्टेज के आखिरी में एक या 2 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ भी प्लेऑफ में क्वालिफाई कर जाएगी।

लेकिन इसके लिए उन्हें अपना रन रेट बाकी टीमों से बेहतर रखना होगा, क्योंकि टूर्नामेंट में 53 मैचों के बाद अब भी कम से कम 5 टीमें 16 पॉइंट्स के साथ लीग स्टेज फिनिश कर सकती है।

ऐसे में टॉप-4 में बने रहने के लिए टीमों को रन रेट मैंटेन करना भी बेहद जरूरी है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments